Gmoney.in

Post Category: Disease Pages

डिप्रेशन के मुख्य लक्षण, डाइट, प्रकार (Depression in hindi)

Depression in hindi

(What is Depression) डिप्रेशन क्या है

डिप्रेशन, जिसे कभी-कभी  मनोभावों संबंधी दुख  के रूप में जाना जाता है, एक मनोदशा की बीमारी है जो लक्षणों की एक श्रृंखला से होती है, जैसे कि लगातार उदासीनता या गतिविधियों में रुचि की कमी जो पहले आपकी रुचि रखते थे

हममें से अधिकांश लोग कभी-कभी उदासी, अकेलापन या डिप्रेशन का अनुभव करते हैं। यह शोक, जीवन में कठिनाइयां , या क्षतिग्रस्त आत्म-सम्मान की एक सामान्य प्रतिक्रिया है।

हालाँकि, यदि आप अत्यधिक डिप्रेशन का अनुभव करते हैं जो आपको अपने जीवन को दिनों या हफ्तों तक जीने से रोकता है और आपको निराश, बेकार और असहाय महसूस कराता है, तो यह कुछ और हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।

शुरू करने के लिए एक स्मार्ट जगह आपके सामान्य डॉक्टर के पास है। वे आपकी डिप्रेशन स्क्रीनिंग कर सकते हैं और लक्षण प्रबंधन की पेशकश कर सकते हैं। यदि आपको अपने डिप्रेशन के लिए मदद नहीं मिलती है, तो यह बदतर हो सकता है और हफ्तों, महीनों या वर्षों तक बना रह सकता है। यह चोट पहुँचा सकता है और आत्महत्या भी करवा  सकता है, जैसा कि दस में से एक व्यक्ति को होता है जिसे डिप्रेशन है।डिप्रेशन

Depression in hindi

(How common is depression?) डिप्रेशन कितना आम है?

डिप्रेशन काफी आम है। शोधकर्ताओं के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 4.50% वयस्क डिप्रेशन से पीड़ित होते हैं। हर साल लगभग 200,000 भारतीय आत्महत्या करते हैं। आत्महत्या के प्रयासों की संख्या पर विचार करें तो आंकड़े और भी चौंका देने वाले हो जाते हैं।डिप्रेशन

शोधकर्ताओं का मानना है कि ये अनुमान वास्तविकता से कम हैं क्योंकि बहुत से लोग डिप्रेशन के लक्षणों के लिए चिकित्सा सहायता नहीं लेते हैं और निदान प्राप्त नहीं करते हैं। भारत में लगभग 3.2% बच्चे उदास हैं।

solution for depression in hindi

(solution of depression) डिप्रेशन का समाधान

1, कुछ शारीरिक गतिविधि करें

डिप्रेशन पर कई वैज्ञानिक अध्ययनों का निष्कर्ष है कि व्यायाम हल्के से मध्यम डिप्रेशन के इलाज में दवा के समान ही प्रभावी है। डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के अलावा व्यायाम के कई सकारात्मक प्रभाव होते हैं, जैसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार, वज़न कम होना और कई पुरानी बीमारियों के विकसित न होने का खतरा ।

जब आप उदास हों तो व्यायाम करना कठिन हो सकता है, इसलिए छोटी शुरुआत करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपको आनंद आता हो। हर दिन थोड़ी देर टहलना, घर पर दस मिनट के व्यायाम  करना, या कुछ संगीत और नृत्य करना, ये सभी डिप्रेशन दूर करने के अच्छे तरीके हैं।

causes of depression in hindi

2, पर्याप्त नींद

अनिद्रा, जिसमें सोने में कठिनाई होती है , डिप्रेशन और चिंता दोनों का कारण हो सकती है। अपनी दिनचर्या में बदलाव करने से रात की अधिक आरामदायक नींद लेने में मदद मिल सकती है। 

 

नींद हमारे मस्तिष्क और शरीर को पुन: उत्पन्न करने, मरम्मत करने और खुद को नवीकृत  करने के लिए आवश्यक है। हर रात अच्छी नींद लेने से समग्र स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है, जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

3, पर्याप्त पानी पिएं।

सभी शारीरिक कार्यों के लिए पानी की उपस्थिति की आवश्यकता होती है। प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है, आंतरिक अंगों के कार्य में सुधार होता है और यहां तक कि मानसिक स्पष्टता में भी सुधार होता है। बहुत से लोग शीतल पेय, कैफीन युक्त पेय और मादक पेय के पक्ष में पानी पीने से बचते हैं। ये पेय पदार्थ शरीर में पानी की कमी का कारण बनते हैं, जिसके परिणामस्वरूप डिहाइड्रेशन होता है।

4, खुश रहे

हँसी मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने का एक और तरीका है। नीचे बैठकर कॉमेडी शो या फिल्में देखना, चुटकुले पढ़ना, दूसरों के साथ हंसना, या बस मनोरंजक चीजों के बारे में सोचना जिससे हंसी आती है, ये सभी डोपामाइन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

(causes of depression) डिप्रेशन के कारण

डिप्रेशन  का कोई एक कारण नहीं होता; यह विभिन्न कारकों से शुरू हो सकता है, और लोग कई कारणों से स्थिति विकसित कर सकते हैं। कुछ लोग तनावपूर्ण जीवन की घटना से प्रभावित होते हैं, जैसे मृत्यु या तलाक। अन्य लोग बीमारी, नौकरी छूटने, या वित्तीय चिंताओं के परिणामस्वरूप डिप्रेशन  से ग्रस्त हैं।

डिप्रेशन  कारकों के संयोजन के कारण हो सकता है। यदि आप नौकरी छूटने या स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप उदास हैं, और फिर किसी दर्दनाक घटना से गुज़रते  हैं, जैसे कि शोक, तो आप डिप्रेशन  का विकास कर सकते हैं। घटती जनसंख्या  के कारण होने वाले डिप्रेशन  के बारे में सुनना आम है एक समस्या के कारण दूसरी समस्या, जो डिप्रेशन की ओर ले जाती है। उदाहरण के लिए, अपनी नौकरी छूटने से आप उदास महसूस कर सकते हैं, जिससे आप परिवार और दोस्तों के साथ कम समय बिताते हैं और संभवतः अधिक शराब का सेवन करते हैं। ये सभी चीजें आपको बुरा महसूस कराती हैं, जो आपको डिप्रेशन में ले जाती है।

कुछ अध्ययनों के अनुसार, उम्र बढ़ने के साथ लोगों में डिप्रेशन  विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि कठिन आर्थिक और सामाजिक परिस्थितियों वाले लोगों में डिप्रेशन अधिक आम है।

(symptoms of depression) डिप्रेशन के लक्षण

एक समस्या के कारण दूसरी समस्या, जो डिप्रेशन की ओर ले जाती है। उदाहरण के लिए, अपनी नौकरी छूटने से आप उदास महसूस कर सकते हैं, जिससे आप परिवार और दोस्तों के साथ कम समय बिता सकते हैं और संभवतः अधिक शराब का सेवन कर सकते हैं। ये सभी चीजें आपको बुरा महसूस कराती हैं, जो आपको डिप्रेशन में ले जाती है।

causes of depression in hindi

कुछ अध्ययनों के अनुसार, उम्र बढ़ने के साथ लोगों में डिप्रेशन विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि कठिन आर्थिक और सामाजिक परिस्थितियों वाले लोगों में डिप्रेशन अधिक आम है।

तो ये कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपको डिप्रेशन के बारे में और जानने में मदद करेंगे और यदि आप अन्य बीमारियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग पेज पर जाएँ और यदि आप हमारा यूट्यूब वीडियो देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

यदि आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आप एक बड़ी मेडिकल सर्जरी का खर्चा कैसे उठा पाएंगे, तो जीएमनी (GMoney) आपकी मदद कर सकता है। हम नो-कॉस्ट ईएमआई (EMI) पर मेडिकल इमरजेंसी फंड की पेशकश करते हैं। यानी इसे बिना किसी ब्याज के किश्तों में चुकाया जा सकता है। हमने इस सेवा को वित्तीय बोझ के बारे में चिंता किए बिना लोगों को आवश्यक चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में मदद मिले इसलिए डिज़ाइन किया है। यह नो-कॉस्ट ईएमआई (EMI) विकल्प प्रदान करके, जीएमनी (GMoney) बनाता है चिकित्सा प्रक्रियाएं उन लोगों के लिए अधिक सुलभ और सस्ती, जिन्हें इसकी आवश्यकता है।