फुंसी का इलाज कैसे करे [Funsi ka ilaj kaise kare]

टी ट्री ऑयल लगाएं: टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल को एक वाहक तेल (जैसे नारियल तेल) के साथ पतला करें और इसे कपास झाड़ू का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

शहद लगाएं शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। प्रभावित जगह पर थोड़ी मात्रा में कच्चा शहद लगाएं, इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। शुद्ध एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्वस्थ आहार बनाए रखें: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार लें। चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, और चिकना/तले हुए खाद्य पदार्थों में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे मुँहासे बढ़ा सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।